Train Let Hone Per Shikayat Kaise Kare : दोस्तों बहुत बार आपने देखा होगा कि आपकी गाड़ी लेट हो जाती है। 15-20 मिनट नहीं पूरे 2 घंटा लेट, 4 घंटा लेट आदि। ऐसे में जब गाड़ी घंटों लेट होती है तो आदमी का पूरा प्लान फेल हो जाता है। कब उसे कहां जाना है, कितने बजे जाना है, जाना कितना जरूरी था आदि पूरा प्लान चौपट हो जाता है। इसलिए आज के आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि ट्रेन लेट होने पर शिकायत कैसे करें?
कितने लोगों को रेलवे का नियम पता नहीं होता है जिसके कारण उसका लाभ नहीं उठा पाते हैं। तो दोस्तो ध्यान दें जैसे अगर आपने कंफर्म टिकट बुक किया है और गाडी 2 घंटा लेत है। तो आप अपना टिकट कैंसिल करके पूरा पैसा पा सकते हैं। या गाड़ी लेट होने पर रेलवे विभाग में सीधे शिकायत कर सकते हैं।
अगर गाड़ी लेट हैं तो टिकट कैंसिल के नियम
जब कभी हम कंफर्म टिकट लेकर यात्रा करने की सोचते हैं, तो पता चलता है गाड़ी 2-4 घंटे लेट है।ऐसे में यात्री चाहकर भी टिकट कैंसिल करके रिफंड का पैसा नहीं ले पाता है। क्योंकि उसे नियम पता नहीं होता सोचता है हमारा ज्यादा पैसा कट जाएगा। तो इस बात को ध्यान पूर्वक समझ लें।
आप जिस ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं, अगर वह गाड़ी पूरे 3 घंटे या उससे ज्यादा लेट हैं। तो आप सीधे अपना टिकट कैंसिल करके पूरा पैसा पा सकते हैं। पहले यह नियम केवल उन्हीं यात्रियों के लिए था, जो आफलाइन माध्यम से सीधे रेलवे काउंटर से टिकट लेते थे। मगर अब आनलाइन IRCTC पोर्टल से टिकट लेने वाले यात्री भी इस नियम का लाभ उठा सकते हैं।
गाड़ी छूट जाने पर टिकट कैंसिल के नियम
अगर किसी कारण बस गाड़ी छूट जाती है, तो यात्री टिकट कैंसिल करके पूरा पैसा रिफंड पा सकते हैं। इसके लिए यात्री को IRCTC पोर्टल से TDR फाइल करना होगा। आपको ट्रेन छूटने के 1 घंटा के भीतर ही TDR फाइल करना पड़ता है। ध्यान दे इस सुविधा का लाभ आनलाइन तथा आफलाइन दोनों तरीके से उठा सकते हैं।
किन किन कारणों की शिकायत कर सकते हैं?
ट्रेन लेट होने पर शिकायत कर सकते हैं, इसके अलावा भी और बहुत से कारण हैं जिसको लेकर शिकायत कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार से है-
- अगर आपने कंफर्म टिकट लिया है, सीट कंफर्म होने के बाद भी TTE आपको सीट न दें
- रेलवे स्टेशन के गंदा होने पर
- रेलवे का शौचालय गंदा होने पर
- रेलगाड़ी का डिब्बा तथा सीट गन्दे होने पर
- अगर रेलवे अधिकारी रिश्वत मांगते हैं
- रेलवे द्वारा खराब भोजन मिलने पर
- बिजली, लाइट, पंखा बराबर काम नहीं कर रहे हैं
- ट्रेन स्टाफ आपके साथ अनुचित व्यवहार करता है
- रेलवे स्टेशन तथा ट्रेन डिब्बे में पानी नहीं आ रहा है
- ट्रेन डिब्बे में चोरी की घटना
- टिकट कैंसिल हो गया मगर रिफंड का पैसा नहीं आया।
Train Let Hone Per Shikayat Kaise Kare.
- अगर आपकी गाड़ी लेट हैं बहुत ज्यादा लेट हैं, तो आप SMS से, काल से, ट्विटर से तथा आनलाइन माध्यम से शिकायत कर सकते हैं।
- यात्री अपने मोबाइल फोन से 138 पर काल करके सीधे शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
- अगर यात्री को ट्रेन में सुरक्षा से संबंधित कोई शिकायत है, तो 182 नंबर पर सीधे काल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
- अगर आप मैसेज के माध्यम से शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आपको मैसेज बाक्स में शिकायत टाईप कर लेना है और उसे 9717680982 पर भेज देना है।
- अगर आप यात्रा के दौरान किसी आपातकालीन शिकायत, या असुरक्षा की स्थिति में शिकायत करते हैं। तो आप @RailMinIndia पर ट्वीट कर सकते हैं।
- अगर आप आनलाइन रेलवे पोर्टल से शिकायत करना चाहते हैं, तो आपको Railmadad Indian Railway पर क्लिक कर देना है।

- होम पेज पर आने के बाद TRAIN पर क्लिक कर देना है, यहां पर निम्न जानकारी भरें –
- Mobile No : यहां पर मोबाइल नंबर भरकर Get OTP पर क्लिक करें, मोबाइल पर ओटीपी जाएगा उसी से वेरिफाई करें।
- Journey Details : यहां पर PNR सलेक्ट कर लेना है।
- PNR No : यहां पर पीएनआर नंबर भर देना है।
- Type : ———-
- Sub Type : ———–
- Incident Date : किस दिन की घटना है, जो शिकायत करना चाहते हैं। उसकी तारीख लिखें।
- Upload File : यहां पर घटना से सम्बंधित कोई फोटा है, उसे अपलोड करें। ध्यान दें – फोटो pdf, jpg, jpeg, PNG फारमेट में होना चाहिए तथा 5 MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
- Grievance Description : यहां पर अपने शिकायत के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से लिखना है। ताकि अधिकारी शिकायत को अच्छे से पढ़ सकें।
ट्रेन लेट होने पर शिकायत कैसे करें इंदौर, मध्य प्रदेश
अगर आप ट्रेन लेट की शिकायत करना चाहते हैं, तो आप इंदौर मध्यप्रदेश रेलवे विभाग में शिकायत कर सकते हैं। या फिर सीधे 138 नंबर पर काल करके शिकायत कर सकते हैं।
Railway complaint WhatsApp Number
रेलवे शिकायत का वाट्सअप नंबर 7982139139 पर शिकायत कर सकते हैं।
FAQs
अगर मेरी ट्रेन लेट हो रही है तो क्या मैं शिकायत कर सकता हूं।
जी हां, अगर आपकी गाड़ी 3 घंटे से अधिक लेट हैं, तो आप शिकायत कर सकते हैं।
रेलवे में शिकायत दर्ज करने के लिए कौन सा ऐप हैं?
रेलवे विभाग ने यात्रियों की मदद के लिए RailMadad ऐप लांच किया है। इसी ऐप से रेलवे सम्बन्धित शिकायत कर सकते हैं।
अगर मेरी ट्रेन लेट हो गई तो क्या मुझे रिफंड मिल सकता है?
जी हां, अगर आपकी गाड़ी 3 घंटा या उससे अधिक लेट हैं, तो आप टिकट कैंसिल करके पूरा पैसा रिफंड पा सकते हैं।
ट्रेन में मेरी सीट पर कोई बैठा हो तो मैं शिकायत कैसे करूं?
अगर आपका टिकट कंफर्म है, सीट कंफर्म है। फिर भी कोई व्यक्ति आपके सीट पर कब्जा किया है तो आप रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर काल करके शिकायत कर सकते हैं।
ट्रेन कैंसिल हो जाएं तो क्या करें?
अगर आपकी टिकट रद्द हो जाती है, तो आप टीडीआर (Ticket Deposit Receipt) दाखिल करके टिकट का पूरा पैसा रिफंड पा सकते हैं।
इसे भी पढ़ें